उत्तर प्रदेशराज्य

ज्ञानवापी में ASI सर्वे जारी, परिसर में आज 7वें दिन सर्वे करने पहुंची ASI की टीम

ज्ञानवापी  
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की एक टीम अपने सर्वेक्षण के 7वे दिन बुधवार को वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में पहुंची। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में भारी सुरक्षा तैनात की गई है क्योंकि एएसआई द्वारा सर्वेक्षण अभी भी जारी है। इससे पहले हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले एक वकील ने मंगलवार को कहा कि गुंबद का सर्वेक्षण पूरा नहीं हुआ है।

मलबे को हटाए बिना फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी संभव नहीं
मिली जानकारी के मुताबिक, एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए वकील सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि ऐसा लगता है कि गुंबद का सर्वेक्षण पूरा नहीं हुआ है। 'तहखाना' का भी सर्वेक्षण किया जा रहा है। मलबे को हटाए बिना फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी संभव नहीं है। जैसे ही चौथा सर्वेक्षण सोमवार को समाप्त हुआ, हिंदू पक्ष के वकील शुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा कि अदालत द्वारा आदेशित सर्वेक्षण सुचारू रूप से आगे बढ़ रहा है। एक वकील ने कहा कि हम सिर्फ यह चाहते हैं कि सर्वेक्षण में मंदिर से जुड़े सबूत सामने आएं। एएसआई सर्वेक्षण सुचारू रूप से आगे बढ़ रहा है… वे तकनीकी रूप से मदद से काम कर रहे हैं। जरूरत पड़ने पर एएसआई देश के किसी भी हिस्से से सर्वेक्षण विशेषज्ञों और टीमों को बुलाएगा।
 
आपको बता दें कि वुज़ूखाना को छोड़कर, काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण, इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के बाद, पिछले शुक्रवार से शुरू हुआ, जिसने एएसआई को यह निर्धारित करने के लिए सर्वेक्षण करने की अनुमति दी कि क्या 17 वीं शताब्दी की मस्जिद का निर्माण पूर्व में किया गया था। एक हिंदू मंदिर की मौजूदा संरचना। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने गुरुवार, 3 अगस्त को मुस्लिम पक्ष, अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें वाराणसी अदालत के आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें एएसआई को ज्ञानवापी का वैज्ञानिक सर्वेक्षण करने की अनुमति दी गई थी। मस्जिद परिसर, 'वज़ुखाना' क्षेत्र को छोड़कर जहां पिछले साल एक "शिवलिंग" पाए जाने का दावा किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button