विदेश

21 भारतीय छात्रों को अमेरिका ने वापस भेजा, कानूनी कार्रवाई की चेतावनी

अमेरिका
अमेरिका ने एक ही दिन में 21 भारतीय छात्रों को वापस स्वदेश भेज दिया। इसके पीछे वीजा में गड़बड़ी और दस्तावेज पूरे न होना वजह मानी जा रही है। जबकि छात्रों का कहना है कि उनके सभी दस्तावेज पूरे थे और वह कॉलेज में दाखिला मिलने के बाद अमेरिका जा रहे थे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ये छात्र आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के रहने वाले हैं। इन्होंने वीजा औपचारिकताएं पूरी कर ली थीं, लेकिन अटलांटा, शिकागो और सैन फ्रांसिस्को हवाई अड्डों पर दस्तावेजों की जांच के साथ-साथ इन्हें हिरासत का सामना करना पड़ा। छात्रों को वापस भेजे जाने की वजह नहीं बताई गई। छात्रों ने बताया कि अमेरिकी कॉलेजों में दाखिला मिलने के बाद वह अमेरिका जा रहे थे। कुछ छात्रों ने कहा कि उनके फोन और यहां तक कि व्हाट्सएप चैट की भी जांच की गई।

कानूनी कार्रवाई की दी गई चेतावनी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, छात्रों को अधिकारियों ने चुपचाप वतन वापस जाने के लिए कहा और आपत्ति जताने पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई। इन छात्रों में से कुछ को मिसौरी और डकोटा के विश्वविद्यालयों में दाखिला मिला था। एक बेवसाइट ने कहा कि छात्रों को जांच के बाद बिना किसी संचार व्यवस्था के एक तंग जगह पर रखा गया। मीडिया रिपोर्ट की माने तो छात्रों पर अगले पांच साल तक प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। अमेरिका या भारत सरकार की ओर से इस मुद्दे पर कोई बयान जारी नहीं किया गया है। घटना 12 से 16 अगस्त के बीच की है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button