देश

हिमाचल प्रदेश के 10 जिलों में अगले 2 दिन भारी बारिश का ‘अलर्ट’ अब तक 330 लोगों की मौत,12 हजार से अधिक घर क्षतिग्रस्त

शिमला
हिमाचल में बाढ़ आदा से अब तक करीब 330 लोगों की मौत हो गई वहीं 12 हजार से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए जबकि 10 हज़ार करोड़ के करीब राज्य में नुकसान हुआ। वहीं इसके बावजूद अभी संकट थमा नहीं हिमाचल प्रदेश में स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को राज्य के 10 जिलों में अलग-अगल स्थानों पर 21 और 22 अगस्त को भारी बारिश, तूफान और बिजली गिरने को लेकर ‘येलो अलर्ट' जारी किया है।
 

मौसम विभाग कार्यालय ने एक विज्ञप्ति में बताया कि आगामी 48 घंटे के दौरान निचली और मध्य पहाड़ियों के कुद स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के जारी रहने की संभावना है। राज्य में 21 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में तेजी आने का अनुमान है और 24 अगस्त तक कई हिस्सों में बारिश होगी।
 

 मौसम विभाग ने राज्य में 21 से 23 अगस्त तक गैर-जनजातीय जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान लगाया है जबकि कुछ स्थानों पर आंधी आने के साथ बिजली गिर सकती है। इसके परिणामस्वरूप यातायात और अन्य आवश्यक सेवाएं बाधित हो सकती हैं। राज्य के कुछ स्थानों पर इस दौरान हल्की बारिश हुई जिनमें से नगरोटा सूरियां में सबसे अधिक 50 मिलीमीटर(मिमी) बारिश हुई। इसके बाद कसौली में 40 मिमी, काहू में 20 मिमी, सोलन में 11 मिमी और गुलेर, घमरूर, पालमपुर, सुजानपुर, बिलासपुर सदर तथा रेणुका सभी में 10 मिमी बारिश हुई।
 

वहीं, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हमने हिमाचल को प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्र घोषित कर दिया है। अब केंद्र सरकार की बारी है कि हिमाचल को राष्ट्रीय आपदा प्रभावित राज्य घोषित कर आर्थिक सहायता जल्द प्रदान करे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button