उत्तर प्रदेशराज्य

वाराणसी जोन के एडीजी और डीआईजी ने टी-शर्ट और जींस पहनकर यूपी बिहार बार्डर पर नरही में छापेमारी की

लखनऊ
बलिया में पुलिस वालों की वसूली रैकेट का बड़ा खुलासा हुआ है। यह खुलासा खुद ही विभाग के बड़े अधिकारियों ने किया है। वाराणसी जोन के एडीजी और डीआईजी ने टी-शर्ट और जींस पहनकर यूपी बिहार बार्डर पर नरही में छापेमारी की। इस दौरान ट्रकों से वसूली कर रहे लोगों को पकड़ना शुरू किया तो खलबली मच गई। दो पुलिस वालों और कई दलालों को पकड़ लिया गया। तीन पुलिस वाले मौके से फरार हो गए। करंडा पुलिस चौकी पर पहुंचे तो यहां भी वसूली हो रही थी। यहां मौजूद एक सिपाही को गिरफ्तार कर लिया और कुछ दलालों को भी पकड़ा। घंटों छानबीन के बाद थाने से बाहर निकले डीआईजी वैभव कृष्ण ने मीडिया को बताया कि नरहीं थानाध्यक्ष पन्ने लाल के साथ ही थाने की कोरंटाडीह पुलिस चौकी के प्रभारी समेत वहां तैनात सभी पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। 37 हजार 500 रुपए नकद और 14 बाइक भी पुलिस ने बरामद की है। बताया कि दो पुलिसकर्मियों और 17 दलालों को गिरफ्तार किया गया है। ये वसूली में पुलिस का सहयोग करते थे। तीन पुलिसकर्मी फरार हुए हैं। सभी के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया जा रहा है।

एडीजी और डीआईजी ने बुधवार की मध्य रात्रि में यूपी-बिहार की सीमा स्थित नरही थाना क्षेत्र के भरौली चौराहा पर सादी वर्दी में छापेमारी की। अधिकारियों ने यह कार्रवाई लाल बालू, मिट्टी, शराब और पशु आदि की तस्करी की शिकायत पर की। मौके से अधिकारियों ने दो पुलिसकर्मी समेत करीब 20 लोगों को हिरासत में ले लिया। यहां से अधिकारी नरही थाना पहुंचे। वहां घंटों तक डीआईजी, एसपी, एएसपी की मौजूदगी में छानबीन की गई। आधिकारियों ने थाना प्रभारी का कमरा भी सील कर दिया और पुलिसकर्मियों के बॉक्स को खंगाला। डीआईजी ने बताया कि मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डीआईजी ने बताया कि नरही क्षेत्र में यूपी बिहार बार्डर पर भरौली तिराहा पर जो ट्रक आते हैं उनसे कुछ समय से वसूली की जा रही थी। इसकी सूचना हमें मिली तो पहले उसकी रेकी की गई। इसके बाद प्लान बनाकर रेड की गई। यहां पर पुलिस की तरफ से काफी संख्या में लोग दलाली करते थे। इन लोगों की गिरफ्तारी की गई है। मौके से अभी दो पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार किया गया है। तीन पुलिस वाले मौके से भाग निकले हैं।

भरौली तिराहे के आगे जो चौकी पड़ती है वहां भी वसूली हो रही थी। वहां से भी एक पुलिसवाले को पकड़ा गया है। पूरी कोरंडाडीह थाने को सस्पेंड कर दिया गया है। नरही थानेदार को भी निलंबित कर दिया गया है। करीब नौ पुलिस वालों पर एफआईआर हुई है। कुल आठ से नौक लोगों को सस्पेंड किया जा चुका है। जांच के बाद अन्य कार्रवाई होगी। यह ट्रक बिहार से आते थे। आजमगढ़ के एसपी को जांच की जिम्मेदारी दी गई है। डीआईजी के अनुसार हर ट्रक से 500 रुपए की वसूली होती थी। यहां से रोज एक हजार ट्रक गुजरते हैं। ऐसे में पांच लाख रुपए रोजाना की वसूली हो रही थी।

पुलिस की वसूली पर अखिलेश यादव ने भी कसा तंज
पुलिस वालों के ही वसूली गैंग चलाने की खबर पर अखिलेश यादव ने सरकार पर तंज कसा है। अखिलेश ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि यूपी में हो रहा नया खेल: पहले होता था ‘चोर-पुलिस’ और भाजपा राज में हो रहा है ‘पुलिस-पुलिस’! ये है अपराध के खिलाफफ ‘जीरो टॉलरेंस’ का भंडाफोड़।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button