विदेश

अमेरिका के न्यू जर्सी की रहने वाली एक महिला को समुद्र में एक बोतल मिली, अंदर लिखा था ऐसा मैसेज, रह गई हैरान!

वॉशिंगटन
अमेरिका के न्यू जर्सी की रहने वाली एक महिला को समुद्र में एक बोतल मिली, जिसे वह अपने घर ले गई। इस बोतल में लगभग 150 साल पुराना संदेश लिखा हुआ था और उसे देखते ही महिला हैरान रह गई। इस मैसेज को समझने में महिला को 48 घंटे लग गए। पेशे से 49 वर्षीय ग्रीटिंग कार्ड डिजायनर एमी स्मिथ मर्फी इस महीने की शुरुआत में न्यू जर्सी शहर में समुद्री बीच पर टहल रही थीं, जिस दौरान उन्हें पानी में किनारे कुछ अजीब सी चीज दिखाई दी।

एमी ने पास जाकर देखा तो वह एक बोतल थी और जब अंदर देखा तो उसमें एक पेपर पड़ा हुआ था। इसे देखते ही एमी चौंक गईं। उन्होंने कहा, ''मैंने सोचा यह बहुत अजीब है। यह है क्या?'' रिपोर्ट के अनुसार, एमी उस बोतल को अपने घर ले आईं और फिर क्रॉर्क स्क्रू की मदद से उस बोतल को खोला। वह और उनकी भतीजी ने टूथपिक का इस्तेमाल करते हुए बोतल में पड़े हुए पेपर को बाहर निकाला, जिसमें एक मैसेज लिखा हुआ था।

एमी ने आगे बताया, ''हम दोनों को यह समझने में लगभग 48 घंटे का समय लग गया कि पेपर पर आखिर लिखा क्या है? लेकिन जब हमने उसे काफी देर तक देखा और पढ़ा तो समझ में आया कि क्या लिखा हुआ था।'' एमी और उनकी भतीजी आखिरकार उस मैसेज को पढ़ने में कामयाब हो गईं। उस पर मैसेज लिखा था, ''याट नेपच्यून ऑफ अटलांटिक सिटी, न्यू जर्सी, अगस्त 6-76।'' यानी कि बोतल में लिखे हुए मैसेज को छह अगस्त 1976 को नेपच्यून नौका से समुद्र में छोड़ा गया था।

हालांकि, इस दौरान एक और बात हैरान करने वाली थी। दरअसल, बोतल समुद्र में 148 साल तक पड़ी रही, लेकिन सिर्फ 15 मील का ही सफर तय कर सकी। बोतल को जहां से फेंका गया था और वो जहां मिली, दोनों के बीच सिर्फ 15 मील का ही डिस्टेंस था। इसके बाद एमी ने बोतल और मैसेज के बारे में और अधिक जानने की कोशिश की। उन्हें उसी तरह की बार एंड ब्रदर फिलेडलफिया बोतल मिली जो कि 1990 से पहले की थी। उसी वेबसाइट पर कई और बोतलें भी थीं जोकि 1870 के दशक की थीं। एमी ने कहा कि मुझे यह जानना अच्छा लगेगा कि जहाज पर कौन था, कप्तान कौन था, यह कहां जा रहा था? उन्होंने यह भी बताया कि उसे 1874 का एक आर्टिकल मिला है, जिसमें अटलांटिक सिटी के कैप्टन सैमुअल गेल को नेपच्यून का मालिक बताया गया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button