बिज़नेस

शेयर बाजार में आज नहीं हो रहा कारोबार, वजह क्या है, समझें

नई दिल्ली

सप्ताह के दूसरे दिन यानी मंगलवार को शेयर बाजार बंद है। दरअसल, मंगलवार यानी आज 15 अगस्त है और यह राष्ट्रीय अवकाश की तारीख होती है। हर साल इस तारीख को देश आजादी की सालगिरह यानी स्वतंत्रता दिवस मनाता है। इस साल देश अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। यही वजह है कि आज के दिन बैंक से लेकर शेयर बाजार तक बंद रहते हैं। अब बाजार में कारोबार बुधवार यानी 16 अगस्त को होगा।

सोमवार को भारी उतार-चढ़ाव: बीते सोमवार को शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव रहा। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 79.27 अंक यानी 0.12 प्रतिशत की तेजी के साथ 65,402 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 500 अंक टूटकर 64,822 अंक पर आ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 6.25 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की मामूली तेजी के साथ 19,435 अंक पर बंद हुआ।

निवेशकों में डर: शेयर बाजार के दबाव में रहने के लिए ग्लोबल और घरेलू कारणों को जिम्मेदार माना जा रहा है। इस महीने विदेशी संस्थागत निवेशकों की लगातार बिकवाली से भी निवेशक चिंतित नजर आ रहे हैं। इससे कारोबारियों ने निवेश को सीमित किया है।

कमजोर घरेलू औद्योगिक आंकड़े के साथ चीन से मांग को लेकर चिंता से बाजार की गिरावट को बल मिला। हालांकि, बाद में दोनों सूचकांक शुरुआती नुकसान से उबरने में कामयाब रहें। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ईंधन के दाम में नरमी से थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में लगातार चौथे महीने जुलाई में गिरावट आई और यह शून्य से नीचे 1.36 प्रतिशत रही। दूसरी तरफ, सब्जियों तथा अन्य खाने का सामान महंगा होने से खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में उछलकर 15 महीने के उच्चस्तर 7.44 प्रतिशत पर पहुंच गयी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button